Aadhaar Card में अब घर बैठे अपडेट करें नाम, पता, जन्मतिथि में बदलाव, जानिए क्या है तरीका.

आधार कार्ड के बिना आजकल कोई भी काम होना मुश्किल है. ज्यादातर कामों के लिए आधार नंबर की जरूरत होती है. लेकिन कई लोगों को मुश्किल तब आती है जब उनकी जानकारियां दूसरे डॉक्यूमेंट्स से मैच नहीं करती. तो ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है. अगर आपके आधार में किसी जानकारी का मिसमैच है तो आप उसे घर बैठे ही ठीक कर सकते हैं. 



घर बैठे अपडेट करें Aadhaar की जानकारी : 
आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं या फिर उसमें नाम, पता, मोबाइल नंबर जैसी जानकारियां बदलना चाहते हैं, तो आप घर बैठे आसानी से ऐसा कर सकते हैं. इसके लिए आपको आधार केंद्र जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. दरअसल, UIDAI (The Unique Identification Authority of India) द्वारा दी गई सुविधा के अनुसार घर से ही आधार में कई बदलाव किए जा सकते हैं. हालांकि, अभी भी कुछ बदलाव और सुविधाएं ऐसी हैं, जिनके लिए आपको आधार कार्ड केंद्र पर जाना पड़ेगा.


आधार में क्या-क्या बदलाव कर सकते हैं? : 

आपको बता दें कि अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर आधार कार्ड में आप अपना नाम, पता, DoB, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, और भाषा को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं. इसके अलावा परिवार/अभिभावक के डिटेल या बायोमेट्रिक अपडेट जैसे बाकी काम के लिए आपको आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा. 

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है अनिवार्य : 

ध्यान रहे की यह सुविधा सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए है, जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर किया है. यह प्रक्रिया ऑनलाइन है, इसके लिए OTP की जरूरत पड़ेगी, जो आधार के साथ जुड़ा हुआ है. इस वजह से आधार में अपडेट कराने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अनिवार्य है.

ऐसे करें आधार में अपडेट : 

1. सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा.
2. यहां आपको ‘MY Aadhaar’ सेक्शन में जाकर ‘Update Your Aadhaar’ पर जाना होगा.
3. इसके बाद ‘Update your Demographics Data Online’ पर क्लिक करना होगा.
4.  यहां क्लिक करते ही आप UIDAI की सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट ssup.uidai.gov.in पर पहुंच जाएंगे.
5. इसके अलावा आप डायरेक्ट https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर भी विजिट कर सकते हैं.
6. अब यहां आप ‘प्रोसीड टू अपडेट आधार’ पर क्लिक करें.
7. नए खुले पेज पर 12 डिजिट के आधार नंबर से लॉग-इन करना होगा
8. इसके बाद स्क्रीन पर दिया गया कैप्चा फिल करें और Send OTP पर क्लिक करें. जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी पहुंच जाएगा.
9.  रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को निर्धारित स्पेस में डालकर सबमिट करें.
10. अब नए खुले पेज पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे. सपोर्टिंग डॉक्युमेंट प्रूफ के साथ एड्रेस समेत डेमोग्राफिक डिटेल्स का अपडेशन और  एड्रेस वैलिडेशन लेटर के जरिए एड्रेस अपडेट

11. नाम, जन्मतिथि, लिंग, पते में से किसी को डॉक्युमेंट प्रूफ के साथ अपडेट करने के लिए ‘अपडेट डेमोग्राफिक्स डेटा’ पर क्लिक करना होगा.
12. इसके बाद आपको जिस डिटेल को अपडेट करना है, उसका चुनाव करना होगा. 
13. सारे डीटेल्स फीड करने के बाद आपके नंबर पर एक वेरिफिकेशन ओटीपी आयेगा और उसे आपको वेरीफाई करना होगा. इसके बाद सेव चेंज कर देना है.

#ध्यान रखें कि नाम को अपडेट करने के लिए आपके पास एक आईडी प्रूफ होना चाहिए. आईडी प्रूफ के तौर पर आप पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड या राशन कार्ड अपलोड कर सकते हैं.





नवंबर तक फ़्री राशन पाने के लिए 31 जुलाई से पहले कर लें  यह काम, वरना नहीं मिलेगा मुफ्त राशन.



प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना ( Pradhan Mantri Garib Anna Yojana ) को अब नवंबर तक के लिए एक्सटेंड कर दिया गया है, लेकिन यह राशन उन्हीं लोगों को दिया जाएगा, जिनका राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक ( Ration Card Aadhar Link ) होगा। अगर आपने अभी तक ऐसा नहीं कराया है तो सोच क्या कर रहे हैं। क्योंकि राशन-आधार कार्ड लिंकिंग की आखिरी तारीख ( Ration Card Aadhar Linking Last Date ) 31 जुलाई तक कर दी गई है। आपको बता दें कि सरकार ने 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' ( One Nation, One Ration Card ) स्कीम भी शुरू कर दी है। वैसे आप अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए गांव के ई-मित्र, पटवारी और ग्राम सचिव से भी मदद ले सकते हैं। वहीं आप ऑनलाइन भी आधार को राशन कार्ड से लिंक ( How To Link Aadhaar With Ration Card From Onilne ) की सकते हैं।






इन पांच स्टेप्स से आप करा सकते हैं आधार को राशन कार्ड से लिंक : 


- राशन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट Uidai.Gov.In पर जाना होगा।

- 'Start Now' ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद पूरा पता भरें, सभी ऑप्शन में से 'Ration Card' बेनिफिट टाइप को सेलेक्ट करें।

- राशन कार्ड स्कीम को चुनकर राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर जैसी सभी जानकारी फिल करें। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी आएगा उसे भी फिल करें।

- स्क्रीन पर आए प्रोसेस पूरी होने के नोटिफिकेशन को पोस्ट करें।

- आवेदन वेरिफिकेशन पर राशन कार्ड आधार से लिंक हो जाएगा। 1 जून से 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सर्विस शुरू हो गई है।






 



पीएम मोदी ने किया था ऐलान : पीएम नरेंद्र मोदी ने 30 जून को देश को अपने संबोधन में कहा था कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योना को अब नवंबर तक के लिए लागू कर दिया गया है। देश के करीब 80 करोड़ गरीब लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना का पूरा खर्च केंद्र सरकार उठा रही है, लेकिन अनाज वितरण राज्य सरकारों द्वारा किया जा रहा है। आपको बता दें कि गरीब लोगों को उन्हें 5 किलो गेहूं/चावल प्रति सदस्य और एक किलो चना अप्रैल से हर महीने मुफ्त दिया जा रहा है।




पुराने पोस्ट
नई पोस्ट

टिप्पणी पोस्ट करें