BSEB Bihar Board 12th Exam 2020: एकाउंटेंसी में न्यूमेरिकल सवाल के लिए मिलेगा थ्योरी का विकल्प.

बिहार बोर्ड के इंटर वार्षिक परीक्षा 2021 के वाणिज्य संकाय के एकाउंटेंसी में दीर्घ उत्तरीय में चार न्यूमेरिकल सवाल पूछे जायेंगे। इस बार न्यूमेरिकल सवाल के लिए थ्योरी प्रश्न का विकल्प मिलेगा। अगर न्यूमेरिकल वाले सवाल नहीं आ रहे हो, तो थ्योरी प्रश्न का उत्तर लिख सकते हैं।





दीर्घ उत्तरीय में इस बार आठ प्रश्न पूछे जायेंगे। इसमें चार न्यूमेरिकल और चार थ्योरी से रहेंगे। यह सलाह हिन्दुस्तान कार्यालय में आयोजित टेली काउंसिलिंग के दौरान शिक्षक प्रो. आरयू सिंह ने दी। कॉलेज ऑफ कॉमर्स के वाणिज्य संकाय (एकाउंटेंसी और बिजनेस स्टडीज) के शिक्षक प्रो. आरयू सिंह ने कहा कि इस बार विकल्प की संख्या सौ फीसदी रहेगी। उन्होंने छात्रों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि अगर आप 50 फीसदी सिलेबस भी पढ़ लेते हैं तो आपको फायदा होगा। प्रश्न नहीं छूटेगा। क्योंकि हर प्रश्न का इस बार विकल्प रहेगा।



वस्तुनिष्ठ में सौ प्रश्न रहेंगे, जिनमें 50 का उत्तर देना है। वहीं, लघु उत्तरीय में 30 प्रश्न रहेंगे, इनमें 15 का जवाब देना है। दीर्घ उत्तरीय में आठ में से चार का जवाब देना है। सिलेबस कम करने के सवाल पर प्रो. सिंह ने कहा कि सिलेबस में कोई कटौती नहीं की गयी है।



चैप्टर से करें तैयारी, छोटे-छोटे प्रश्नों को भी पढ़ें : बोर्ड परीक्षा की तैयारी पर प्रो. आरयू सिंह ने कहा कि एनसीईआरटी किताब के चैप्टर से तैयारी करें। छोटे-छोटे प्रश्नों को पढ़ें। उसका उत्तर लिखने का अभ्यास करें। काउंसिलिंग के दौरान कई छात्रों ने इंटर सेंटअप परीक्षा में 60 वस्तुनिष्ठ प्रश्न ही रहने की बात कहीं। इस पर प्रो. आरयू सिंह ने कहा कि इंटर वार्षिक परीक्षा में प्रश्न पत्र पैटर्न बदला हुआ रहेगा। इस कारण तैयारी उसी के अनुसार करें।



अकाउंटेंसी और बिजनेस स्टडीज के अंक पैटर्न : 

अकाउंटेंसी
कुल अंक : 100
वस्तुनिष्ठ प्रश्न - 100 प्रश्न रहेंगे। 50 का जवाब देना है (हर प्रश्न एक अंक का)
लघु उत्तरीय प्रश्न : 30 प्रश्न रहेंगे। 15 का उत्तर देना है (हर सवाल दो अंक का)
दीर्घ उत्तरीय प्रश्न : आठ प्रश्न रहेंगे। चार का उत्तर देना है (हर सवाल पांच अंक का)

महत्वपूर्ण चैप्टर
नॉन प्रॉफिट ऑर्गनाइलेशन, साझेदारी व्यवसाय, अंशों का निगमन, अनुपात विश्लेषण, रोकड़ प्रवाह विवरण

बिजनेस स्टडीज
कुल अंक - 100
वस्तुनिष्ठ प्रश्न : 100 प्रश्न रहेंगे। 50 का जवाब देना है (हर प्रश्न एक अंक का)
लघु उत्तरीय प्रश्न : 30 प्रश्न रहेंगे। 15 का उत्तर देना है (हर प्रश्न दो अंक का)
दीर्घ उत्तरीय प्रश्न : आठ प्रश्न रहेंगे। चार का उत्तर देना है (हर सवाल पांच अंक का)

महत्वपूर्ण चैप्टर
व्यवसाय की प्रक़ृति, व्यावसायिक वातावरण, नियोजन, संगठन, स्टाफिंग, निर्देशन, नियंत्रण, वित्तीय प्रबंध, विवणन प्रबंध

 
पुराने पोस्ट
नई पोस्ट
.

हमारे साथ सोशल मीडिया पर जुड़े . . . 👇👇👇

               

 

 

Ads Single Post 4

 

⏩ व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

◼◼ 

⏩ फेसबुक ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

 

⏩ टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

Samastipur News, Samastipur News in Hindi, Samastipur latest News, Samastipur Hindi News, Samastipur Today, Samastipur Todayt News, Samastipur Samachar, Samastipur Hindi Samachar, Samastipur Breaking News, Samastipur Nagar Nigam, Samastipur Town, Samastipur City, Samastipur Today, Samastipur News Today, Samastipur ki khabare, Samastipur Taja Samachar, Samastipur City News, Samastipur Hindi News Paper, Dalsinghsarai News, Rosera News, Patori News, Hasanpur News, Bihar News, Bihar News in Hindi, Bihar Latest News, Patna News, Bihar Today