RRB NTPC , RRC Group D Exam 2020 : रेलवे की परीक्षा 15 दिसम्बर से शुरू होगी, जानिए अगर चयन हुआ, तो कब तक होगी नियुक्ति.

रेलवे की अगले सप्ताह से शुरू होने वाली भर्ती परीक्षा को किसी भी तरह की गड़बड़ियों को रोकने के पूरे इंतजाम किये गये हैं। रेलवे बोर्ड में महानिदेशक (मानव संसाधन) आनंद के. खाती ने नई दिल्ली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाददाताओं से बातचीत में परीक्षा की तैयारियों की जानकारी दी।





उन्होंने बताया कि कम्प्यूटर आधारित परीक्षा के लिए कक्ष में पहुंचने पर सबसे पहले अभ्यर्थियों को बायो मैट्रिक और फोटो कैप्चर कराना होगा। इससे अभ्यर्थियों की जगह किसी के अन्य शामिल होकर परीक्षा देने की गुंजाइश नहीं रहेगी। हांलाकि कोविड-19 की परिस्थितियों के बीच करायी जा रही परीक्षा को लेकर रेलवे ने विशेष इंतजाम किये हैं। इसके बावजूद यदि परीक्षा देने पहुंचे अभ्यर्थियों में से किसी का तापमान अधिक निकलता है तो उसे फिर परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा। उसे परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा के दौरान कोविड-19 के सभी प्रोटोकाल का ख्याल रखा जाएगा।



एक वर्ष के भीतर सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति: खाती ने बताया कि रेलवे की तीन श्रेणियों में एनटीसीसी, आइसोलेटेड एवं मिनिस्ट्रीयल अैर लेवल-1 मे रिक्त एक लाख 40 हजार पदों के लिए दो करोड़ 44 लाख अभ्यर्थियों ने आवदेन किये हैं। आइसोलेटेड एवं मिनिस्ट्रीयल यानी स्टेनो, टीचर, ट्रांसलेटर आदि के 1663 पदों के लिए एक लाख तीन हजार अभ्यर्थियों की परीक्षा 15 दिसम्बर से शुरू होगी।

नान टेक्नीकल श्रेणी (एनटीपीसी) में स्टेशन मास्टर, गार्ड, कायार्लय क्लर्क एवं वाणिज्यिक क्लर्क आदि के 35,208 पदों के लिए एक करोड़ 26 लाख अभ्यर्थियों के लिए 28 दिसम्बर से और लेवल-1 ट्रैक मैंनेटनर, प्वाइंस मैन आदि के 1,03,769 पदों के एक करोड़ 15 लाख अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा अप्रैल 2021 से शुरू होगी। सभी परीक्षा पूर्ण कर एक वर्ष के भीतर सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति दे जाएगी।



उन्होंने बताया कि कोविड-19 की परिस्थितियों के कारण यह परीक्षाएं कराने में देरी हुई है लेकिन अब इनकी शुरुआत हो रही है। इन परीक्षाओं को कराने के लिए अभ्यर्थियों को उनके गृह राज्य में परीक्षा केंद्र देने की कोशिश की गयी है। बहुत कम अभ्यर्थियों को ही गृह राज्य के बाहर जाना होगा। महिलाओं और दिव्यांगजनों के लिए उनके गृह राज्य में ही परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं।



अभ्यर्थियों के परीक्षा देने के जाने के लिए रेलवे ने विशेष ट्रेनों के चलाये जाने की भी व्यवस्था की है। परीक्षा सुव्यवस्थित तरीके से कराये जाने के लिए राज्य सरकारों के मुख्य सचिवों को रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी की ओर पत्र लिखा गया है। कोविड-19 के सभी प्रोटोकाल का अनुपालन की बाध्यता को देखते हुए ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं।

पुराने पोस्ट
नई पोस्ट

Ads Single Post 4

 

⏩ व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

◼◼ 

⏩ फेसबुक ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

 

⏩ टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

Samastipur News, Samastipur News in Hindi, Samastipur latest News, Samastipur Hindi News, Samastipur Today, Samastipur Todayt News, Samastipur Samachar, Samastipur Hindi Samachar, Samastipur Breaking News, Samastipur Nagar Nigam, Samastipur Town, Samastipur City, Samastipur Today, Samastipur News Today, Samastipur ki khabare, Samastipur Taja Samachar, Samastipur City News, Samastipur Hindi News Paper, Dalsinghsarai News, Rosera News, Patori News, Hasanpur News, Bihar News, Bihar News in Hindi, Bihar Latest News, Patna News, Bihar Today