बिहार में लग रहे स्मार्ट प्री-पेड मीटर का भी बिजली बिल मिलेगा, समस्तीपुर में 75 लाख का मुनाफा

 

देश में इकलौते राज्य बिहार में लग रहे स्मार्ट प्री-पेड मीटर का भी बिजली बिल मिलेगा। एक महीने में कितनी और किस दिन बिजली खपत हुई, उसमें पूरा ब्योरा रहेगा। कंपनी की ओर से मिलने वाली इस सुविधा के कारण उन लोगों को भी लाभ मिलेगा जो सरकारी या गैर सरकारी सेवाओं में हैं और जो कार्यरत संस्थान या विभागों से बिजली बिल की प्रतिपूर्ति लेते हैं।



राज्य के सभी डेढ़ करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को चरणवार तरीके से स्मार्ट प्री-पेड मीटर दिए जाने हैं। अभी पटना के दर्जनभर मोहल्लों सहित राज्य के दो दर्जन शहरों में स्मार्ट प्री-पेड मीटर नि:शुल्क लगाए जा रहे हैं। कंपनी ने अनुरोध किया है कि मीटर लगाते समय अपना मोबाइल नंबर और अगर हो तो ई-मेल आईडी जरूर दें, जिससे उन्हें बिल भेजा जा सके।



जिनके पास स्मार्ट मोबाइल होगा, वे सुविधा ऐप और बिहार बिजली स्मार्ट मीटर ऐप के माध्यम से अपने मोबाइल पर बिल की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। हर महीने के प्रथम सप्ताह में ही लोगों को बिल मिल जाएगा, लेकिन वैसे उपभोक्ता जो मोबाइल फ्रेंडली नहीं होंगे, वे चाहें तो नजदीक के बिजली कंपनी कार्यालय जाकर बिल प्राप्त कर सकते हैं। मीटर के बाबत पूरी जानकारी देने के लिए कंपनी की ओर से पंफलेट भी दिए जा रहे हैं।



स्मार्ट प्रीपेड मीटर को बढ़ावा देने के लिए कंपनी ने तीन फीसदी छूट देने का भी निर्णय लिया है। महीना समाप्त होने के बाद अगले महीने के बिल में तीन फीसदी छूट की राशि खुद-ब-खुद प्रीपेड मीटर में जुट जाएगी। उपभोक्ताओं को इस सुविधा का लाभ अगले वित्तीय वर्ष यानी एक अप्रैल 2021 से मिलेगी। मीटर में पैसा खत्म होने पर एक दिन का समय मिलेगा। इसके बाद खुद-ब-खुद सुबह 10 से एक बजे के बीच बिजली कट जाएगी। मीटर रिचार्ज कराने पर बिजली खुद-ब-खुद आ जाएगी। स्मार्ट मीटर लगते समय पूर्व की बकाया राशि को दस समान किस्तों में जमा करने की सुविधा दी जाएगी।



हो रहा कंपनी को लाभ
स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने के बाद कंपनी को भी लाभ हो रहा है। समस्तीपुर के दलसिंहसराय में स्मार्ट मीटर लगने के पहले मात्र 22 लाख की आमदनी होती थी, लेकिन जैसे ही स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए गए तो उतने ही उपभोक्ताओं से 97 लाख की राजस्व वसूली हुई, जो रिकॉर्ड है। कंपनी को भरोसा है कि अगर पूरे बिहार में मीटर लग जाए तो घाटे में चल रही बिजली कंपनी भी मुनाफे में आएगी, जिससे भविष्य में लोगों को और सस्ती बिजली दी जा सकेगी।



लोगों को होगा यह लाभ
- बिजली बिल की समस्या से निजात
- बिल जमा करने से छुटकारा मिलेगा
- मीटर बन्द-चालू करने की सुविधा होगी
- खपत के अनुसार रिचार्ज कराएंगे लोग
- मोबाइल के माध्यम से चलेगा प्रीपेड मीटर

पुराने पोस्ट
नई पोस्ट

Ads Single Post 4

 

⏩ व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

◼◼ 

⏩ फेसबुक ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

 

⏩ टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

Samastipur News, Samastipur News in Hindi, Samastipur latest News, Samastipur Hindi News, Samastipur Today, Samastipur Todayt News, Samastipur Samachar, Samastipur Hindi Samachar, Samastipur Breaking News, Samastipur Nagar Nigam, Samastipur Town, Samastipur City, Samastipur Today, Samastipur News Today, Samastipur ki khabare, Samastipur Taja Samachar, Samastipur City News, Samastipur Hindi News Paper, Dalsinghsarai News, Rosera News, Patori News, Hasanpur News, Bihar News, Bihar News in Hindi, Bihar Latest News, Patna News, Bihar Today