Bihar Board Inter Exam 2021 : इंटरमीडिएट की कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए सभी केन्द्रों पर लगेगा सीसीटीवी कैमरा.





बिहार विद्यालय परीक्षा को सफल संचालन हेतु डीआरसीसी भवन जितवारपुर में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक की गई। बैठक में बताया गया कि इंटरमीडिएट वार्षिक सैद्धांतिक परीक्षा 2021 को कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन हेतु प्रशासन कटिबद्ध है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन को ध्यान में रखकर प्रत्येक परीक्षा केंद्र के बाहर एवं अन्य आवश्यक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश दिया गया ताकि कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन में बाधा डालने वाले असामाजिक तत्व कैमरे की नजर में रहे। 


विधि व्यवस्था संधारण तथा कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन हेतु सभी परीक्षा केंद्रों पर एक से अधिक स्टैटिक दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जा रही है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से प्राप्त निर्देश के आलोक में परीक्षा केंद्रों पर विधि व्यवस्था संधारण के साथ-साथ कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन हेतु सशस्त्र बल आदि की प्रतिनियुक्ति की जानी है। समस्तीपुर सदर अनुमंडल के 56, रोसड़ा, अनुमंडल के 13, दलसिंहसराय अनुमंडल के 06 एवं पटोरी अनुमंडल के 07 परीक्षा केंद्रों पर दोनों पाली में 09:30 बजे पूर्वाहन से 12:45 बजे अपराह्न तक एवं 1:45 बजे अपराहन से 5:00 अपराहन तक संचालित की जाएगी। अनुमंडल कार्यालय समस्तीपुर में जिला नियंत्रण कक्ष का गठन किया जाता है। जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06274 -222099 है, रोसड़ा अनुमंडल नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06275-222244, दलसिंहसराय अनुमंडल नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06278-221303, पटोरी अनुमंडल नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06278-234424, नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में अनुमंडल पदाधिकारी समस्तीपुर रहेंगे। 



प्रतिनियुक्त सुपर जोनल और जोनल दंडाधिकारी परीक्षा प्रारंभ होने के एक दिन पूर्व सभी केंद्रों में परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की समीक्षा कर लेंगे परीक्षा के दिन हुए अपने संबंध परीक्षा केंद्रों का लगातार भ्रमण करते रहेंगे और वह परीक्षा केंद्रों का व्यापक निगरानी करेंगे, किसी परीक्षा केंद्र पर कदाचार का प्रयास किया जाता है, तो दोषी के विरुद्ध नियमानुसार विधि सम्मत कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। 


परीक्षा केंद्र परिसर में परीक्षा अवधि में मीडिया कर्मियों का प्रवेश पूर्णत: वर्जित रहेगा। गत वर्ष की भांति इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 में भी सम्मिलित होने वाले सभी परीक्षार्थियों के लिए जूता मोजा पहन कर परीक्षा केंद्र पर प्रवेश करना वर्जित रहेगा। तदनुसार परीक्षार्थी जूता मोजा की जगह चप्पल पहनकर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करेंगे। किसी भी स्थिति में बाहरी एवं अनाधिकृत व्यक्ति को परीक्षा हॉल या परिसर में नहीं रहने दिया जाएगा। भारत सरकार, बिहार सरकार के गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय गृह विभाग, स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी कोविड-19 से संबंधित दिशा निर्देशों का अनुपालन परीक्षार्थियों सहित परीक्षा कार्य में संलग्न पदाधिकारी/कर्मियों को करना अनिवार्य होगा। 



बताया गया है कि कदाचार करने एवं कराने वाले व्यक्ति को अविलंब गिरफ्तार कर उनके विरुद्ध बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 की सुसंगत धाराओं के तहत अविलंब कार्रवाई की जाएगी। वहीं सिविल सर्जन समस्तीपुर किसी भी आकस्मिकता की स्थिति से निपटने के लिए सदर एवं अनुमंडलीय अस्पतालों में चिकित्सक दल एंबुलेंस सहित प्रतिनियुक्त कर लगातार तैयार स्थिति में रहने की बात बतायी गयी है। बैठक में पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, निदेशक लेखा एवं प्रशासन, जिला भू - अर्जन पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी,अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, सभी प्रतिनियुक्त सुपर जोनल दंडाधिकारी, गस्ती दंडाधिकारी, स्टैटिक दंडाधिकारी, सभी केंद्र अधीक्षक, बैंक शाखा प्रबंधक एवं नगर, मुफस्सिल, समस्तीपुर, वारिसनगर, कल्याणपुर,ताजपुर, मुसरीघरारी, रोसड़ा, दलसिंहसराय, पटोरी थानाध्यक्ष उपस्थित थे।





Bihar Board Inter Exam 2021 : समस्तीपुर में इंटर परीक्षा के एडमिट कार्ड वितरण में हो रही अवैध वसूली का वीडियो वायरल, देखें वीडियो.



समस्तीपुर जिले के कॉलेजों में इंटर परीक्षा के एडमिट कार्ड के बदले अवैध रूप से पैसा लेने का एक वीडियो वायरल हो रहा है। सामने आई वारयल वीडियो शहर के मोहनपुर स्थित सरयुग महाविद्यालय का बताया जा रहा है, जहां एडमिट कार्ड देने के नाम पर विद्यार्थियों से रुपए लिए जा रहे हैं। 



छात्रों  का कहना है कि एडमिट कार्ड वितरण के नाम पर अवैध रूप से एक सौ रूपये प्रति छात्र  उगाही की जा रही है। जानकारी के अनुसार वीडियो में कॉलेज  के कर्मी  को इंटरमीडिएट के एडमिट कार्ड देने के नाम पर छात्रों से पैसा लेते हुए देखा जा सकता है। 




बताया गया है कि जब छात्र अपना एडमिट कार्ड लेने पहुंचे थे। तभी किसी ने अपने फोन से पूरी घटना को रिकॉर्ड कर लिया और बाद में वीडियो को वायरल कर दिया। यह वीडियो सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हो रहा है। हम इस वायरल वीडियो के प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करते हैं।














Bihar Board Matric Exam 2021 : बिहार बोर्ड मैटिक परीक्षा में नकल करने या करवाने पर होगी 6 महीने की जेल.

25 जन॰, 2021








बिहार बोर्ड मैटिक परीक्षा में कदाचार करने पर परीक्षार्थी को निष्कासित करने के साथ दो हजार रुपये का जुर्माना या छह माह की जेल भी हो सकती है अथवा दोनों सजा एक साथ हो सकती है। ये जानकारी प्रतिदिन परीक्षा कक्ष के ब्लैक बोर्ड पर परीक्षा प्रारंभ होने से पहले दी जाएगी। 


कदाचार पर शिक्षक, कर्मी, होमगार्ड व पुलिसबल आदि के खिलाफ भी कठोर कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा कदाचार में शामिल कर्मी के खिलाफ जिलाधिकारी द्वारा विभागीय कार्रवाई की अनुशंसा की जाएगी। अगर किसी परीक्षा कक्ष में निरीक्षण के क्रम में परीक्षार्थी सामूहिक रूप से कदाचार करते पाए गए तो उसके लिए वीक्षक को ही जिम्मेदार माना जाएगा। वीक्षक के खिलाफ भी परीक्षा संचालन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।






Bihar Board Inter Exam 2021 : बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा में नकल करने या करवाने पर दो हजार जुर्माना एवं जेल.

21 जन॰, 2021







बिहार में कदाचार मुक्त इंटरमीडिएट परीक्षा- 2021 हो पाए इसके लिए BSEB ने अब सख्त कदम उठा लिया है। BSEB की ओर से आयोजित इंटरमीडिएट परीक्षा- 2021 में नकल करने वाले परीक्षार्थियों को जुर्माना और जेल दोनों की सजा झेलनी पड़ सकती है।


इंटरमीडिएट 2021 की सैद्धांतिक परीक्षा में नकल करते पकड़े गये तो जुर्माना देना पड़ेगा। बिहार बोर्ड के अनुसार कदाचार करते कोई पकड़ा गया तो दो हजार का जुर्माना या छह महीने का जेल या फिर दोनों दंड लग सकता है। इसको लेकर सभी केंद्राधीक्षकों को दिशा निर्देश भेजे जा रहे हैं। बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के प्रावधानों को लागू किया जायेगा। केंद्रों पर दंडाधिकारी तैनात होंगे। 




इसके अलावा हर केंद्र पर पुलिस बल की तैनाती की जायेगी। ज्ञात हो कि एक से 13 फरवरी तक चलने वाली इंटर सैद्धांतिक परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 3123 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। पटना जिले की बात करें तो कुल 82 परीक्षा केंद्र पर सैद्धांतिक परीक्षा ली जायेगी। हर केंद्र पर परीक्षा के समय 144 धारा लगायी जायेगी। केंद्र के बाहर आसपास की सारी दुकानें भी बंद रहेंगी। भीड़भाड़ नहीं हो, इसके लिए सभी केद्रों पर मुख्य गेट पर पुलिस की तैनाती की जायेगी।


13 लाख 50 हजार 507 परीक्षार्थी होंगे शामिल : इस बार इंटर सैद्धांतिक परीक्षा में 13 लाख 50 हजार 507 विद्यार्थी शामिल होंगे। सबसे ज्यादा कला संकाय में सात लाख 30 हजार 569 परीक्षार्थी हैं। वोकेशनल कोर्स में इस बार परीक्षार्थी कम हो गये है। कोरोना को देखते हुए हर केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जायेगा।

मास्क और हैंड सेनेटाइजर जरूरी : परीक्षा केंद्र पर छात्रों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग रखी जाय, इसके लिए सभी केंद्रों पर गोलाकार चिन्ह बनाये जायेंगे। परीक्षार्थी गोले में खड़े होकर ही बारी-बारी से परीक्षा केंद्र में प्रवेश करेंगे। सभी छात्र को मास्क और हैंड सेनेटाइजर लेकर आना है।


केंद्रों पर रहेगी ऐसी व्यवस्था : 

  • प्रवेश पत्र दिखाने के बाद ही मिलेगी इंट्री
  • परीक्षा केंद्र पर केवल परीक्षार्थी ही आ सकेंगे
  • ओएमआर पर लिया जायेगा छात्र का हस्ताक्षर
  • डीएम परीक्षा के मुख्य परीक्षा नियंत्रक होंगे










Bihar Board : बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, खुद से डाउनलोड करें अपना एडमिट कार्ड | SAMASTIPUR NEWS




12 जन॰, 2021



बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दी गई है। छात्र अपने रजिस्ट्रेशन नंबर स्कूल कोड एवं जन्म तिथि को डालकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। बिहार बोर्ड मैट्रिक की वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 17 फरवरी 2021 से शुरू होकर 24 फरवरी 2021 तक संपन्न होगी। 


पहली बार बिहार बोर्ड ने अपने छात्रों को खुद से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की ऑप्शन भी है जहां छात्र अपना स्कूल कोड, रजिस्ट्रेशन नंबर, एवं जन्मतिथि डालकर खुद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। 


नीचे दिए गए लिंक पर आप क्लिक करेंगे लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे पहले अपना स्कूल कोड भरना होगा स्कूल कोड के बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा और उसके बाद आपको अपना जन्मतिथि डालना होगा तीनों चीज को अच्छी तरह भरने के बाद आप एक बार उसे मिला ले और सर्च पर क्लिक करें। जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करेंगे, आपके सामने आपका एडमिट कार्ड आ जाएगा। 




 उसे सेव कर लेना है या फिर अपने प्रिंट करके रख लेना है। इसके बाद आपको अपने विद्यालय से विद्यालय के प्रधानाध्यापक से इस पर हस्ताक्षर एवं मुहर लगाकर वेरीफाई करवाना पड़ेगा। 


पुराने पोस्ट
नई पोस्ट

Ads Single Post 4

 

⏩ व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

◼◼ 

⏩ फेसबुक ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

 

⏩ टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

Samastipur News, Samastipur News in Hindi, Samastipur latest News, Samastipur Hindi News, Samastipur Today, Samastipur Todayt News, Samastipur Samachar, Samastipur Hindi Samachar, Samastipur Breaking News, Samastipur Nagar Nigam, Samastipur Town, Samastipur City, Samastipur Today, Samastipur News Today, Samastipur ki khabare, Samastipur Taja Samachar, Samastipur City News, Samastipur Hindi News Paper, Dalsinghsarai News, Rosera News, Patori News, Hasanpur News, Bihar News, Bihar News in Hindi, Bihar Latest News, Patna News, Bihar Today