देशभर में कोरोना वायरस वैक्सीन का ड्राई रन आज से, जानें हर राज्य में कैसी तैयारी

 

देशभर में जल्द से जल्द कोरोना वायरस की वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी देने के मकसद के साथ ही आज शनिवार से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ड्राई रन शुरू होने जा रही है। केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इससे पहले देश के चार राज्यों के दो-दो जिलों में वैक्सीनेशन टीकाकरण की तैयारियों का जायजा लेने के लिए ड्राई रन किया गया था। ड्राई रन सभी राज्यों की राजधानी में कम से कम तीन साइट पर होगा। कुछ राज्य उन इलाकों को भी ड्राई रन में शामिल करेंगे, जो दुर्गम हों और जहां सामान की आवाजाही में मुश्किल हो।



महाराष्ट्र और केरल संभवत अपनी राजधानी से इतर अन्य बड़े शहरों में ड्राई रन करेंगे। ड्राई रन के दौरान यह देखा जाएगा कि टीकाकरण के लिए लोगों का ऑनलाइन पंजीकरण, डाटा एंट्री, लोगों के मोबाइल पर मैसेज भेजने और टीका लगने के बाद इलेक्ट्रॉनिक प्रमाण पत्र जारी करने में कोई परेशानी तो नहीं आ रही। मॉकड्रिल का केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी निरीक्षण करेंगे।



इस ड्राई रन के लिए करीब 96 हजार वैक्सीनेटर्स को ट्रेनिंग दी गई है। 2 हजार 360 लोगों को नेशनल ट्रेनिंग ऑफ ट्रेनर्स और 57000 से ज्यादा लोगों को जिला स्तरों पर 719 जिलों में ट्रेनिंग मिली है।



दिल्ली में तीन जगह होगा ड्राई रन
दिल्ली के तीन केंद्रों पर यह मॉक ड्रिल होगी। ये जगहें हैं- मध्य जिले के दरियागंज स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी), शाहदरा जिले में गुरु तेग बहादुर अस्पताल और दक्षिण पश्चिमी दिल्ली के द्वारका स्थित वेंकटेश्वर अस्पताल। दिल्ली के जिन तीन स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण का मॉकड्रिल होगा, वहां प्रत्येक में तीन कमरों की व्यवस्था की गई है। पहला कमरा प्रतीक्षालय की तरह काम करेगा। यहां वैक्सीन लगवाने वाले लोगों का पंजीकरण होगा। यहां आने वाले व्यक्ति की आईडी के मिलान के लिए अलग-अलग डेस्क के साथ ऑफिसर तैनात किए गए हैं।
दूसरे कमरे में वैक्सीन लगाई जाएगी। यहां वैक्सीनेटर ऑफिसर टीका लगाएंगे। वैक्सीन रखने के लिए डीप फ्रीजर की व्यवस्था भी इसी रूम में होगी। तीसरे कमरे में वैक्सीन देने के बाद व्यक्ति को आधे घंटे के लिए बैठाकर यह देखा जाएगा कि कहीं कोई साइड इफेक्ट तो नहीं दिख रहा है। सभी टीकाकरण बूथ इसी तर्ज पर तैयार होंगे।



महाराष्ट्र के चार जिलों में ड्राई रन
कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे महाराष्ट्र के चार जिलों में आज ड्राई रन कराया जाएगा। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश तोपे ने यह जानकारी दी। ये चार जिले हैं पश्चिमी महाराष्ट्र का पुणे, विदर्भ का नागपुर, उत्तरी महाराष्ट्र का नंददरबार और मध्य महाराष्ट्र का जालना जिला। हर जिले में तीन स्वास्थ्य केंद्र और 25 स्वास्थ्य कर्मी इस मॉक ड्रिल के लिए चुने गए है।



यूपी में कहां होगा ड्राई रन?
उत्तर प्रदेश के सहारा अस्पता, आरएमएल अस्पताल, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी और एसजीपीआई में शनिवार को ड्राई रन होने जा रहा है।



पंजाब के पटियाला में ड्राई रन
पंजाब ने पटियाला में ड्राई रन करने की योजना बनाई है। राज्य के जिन तीन केंद्रों पर ड्राई रन होगा वे हैं: गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, सद्भावना अस्पताल और क्षत्राना का कम्युनिटी हेल्थ सेंटर।



और कहां-कहां ड्राई रन?
- हरियाणा के पंचकुला में तीन स्वास्थ्य केंद्रों पर ड्राई रन होगा।
- केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर ने जम्मू, श्रीनगर और कुलगाम जिलों के 9 अस्पतालों में ड्राई रन करने का फैसला किया है।
- गुजरात के दाहोद, भावनगर, वलसाड और आणंद जिलों में ड्राई रन होगा।
- झारखंड में रांची, सिंहभूम, छत्रा, पलामू और पाकुर इलाकों में आज ड्राई रन आयोजित किया जा रहा है।
-कर्नाटक के बेंगलुरु (शहरी), बेलागवी, कलबुर्गी, मैसूर और शिवमोगा में ड्राई रन होगा।
-तमिलनाडू के चेन्नाई, निलगिरी, तिरुनेवलेवी, तिरुवल्लूर और कोयंबटूर में ड्राई रन होगा।
-केरल में तिरुवनंतपुरम, इडुक्की, पलक्कड़ और वायनाड में ड्राई रन होगा।

पुराने पोस्ट
नई पोस्ट

Ads Single Post 4

 

⏩ व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

◼◼ 

⏩ फेसबुक ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

 

⏩ टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

Samastipur News, Samastipur News in Hindi, Samastipur latest News, Samastipur Hindi News, Samastipur Today, Samastipur Todayt News, Samastipur Samachar, Samastipur Hindi Samachar, Samastipur Breaking News, Samastipur Nagar Nigam, Samastipur Town, Samastipur City, Samastipur Today, Samastipur News Today, Samastipur ki khabare, Samastipur Taja Samachar, Samastipur City News, Samastipur Hindi News Paper, Dalsinghsarai News, Rosera News, Patori News, Hasanpur News, Bihar News, Bihar News in Hindi, Bihar Latest News, Patna News, Bihar Today