Good News : आपस में जुड़ेंगे दलसिंहसराय और विद्यापतिनगर स्टेशन, बाइपास रेल लाइन का होगा निर्माण.

 



समस्तीपुर, 10 जनवरी '21 | संवाददाता



समस्तीपुर जिले के विद्यापतिनगर,पटोरी और मोहीउद्दीनगनर के लोगों को दलसिंहसराय या जिला मुख्यालय ट्रेन से आने के लिए अब बरौनी नहीं जाना होगा। दलसिंहसराय व विद्यापतिनगर स्टेशन बहुत जल्द आपस में सीधा जुड़ जाएंगे। इसके लिए रेलवे केवटा गांव के पास से 10.372 किलाेमीटर में बाइपास रेललाइन का निर्माण करने वाली है। रेल लाइन निर्माण के लिए सर्वे का कार्य शुरू हो गया है। रेलवे लाइन विद्यापतिनगर स्टेशन से निकल कर केवटा गांव के पास से बढ़ते हुए सोउरा के पास राष्ट्रीय उच्चपथ 28 व बलान नदी को पार कर दलसिंहसराय पहुंचेगी। बीच में बलान नदी पर एक रेल पुल का निर्माण होगा।



दोनों स्टेशन के बीच बाइपास बनने से समस्तीपुर- बरौनी व हाजीपुर बरौनी रेल खंड आपस मे जुड़ जाएंगे। इससे दलसिंहसराय के लोगों को हाजीपुर जाने के लिए बरौनी नहीं जाना होगा वहीं पटोरी, विद्यापतिनगर व मोहीउद्दीनगनर के लोगों को दलसिंहसराय या जिला मुख्यालय ट्रेन से आने के लिए बरौनी नहीं जाना होगा। अभी लोग बछबाड़ा में ट्रेन बदलकर जाते हैं। दोनों रेल खंड सोनपुर रेलवे मंडल के अधीन है। सर्वे कार्य की मॉनिटरिंग सोनपुर मंडल के अधिकारी कर रहे हैं।





सोनपुर रेल डिवीज़न के डीआरएम अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि अभी इस बाइपास लाइन निर्माण को लेकर सर्वे का कार्य शुरू किया गया है। सब ठीकठाक रहा तो योजना बजट में शामिल होगी। बलान नदी पर पुल के अलावा बनेगा सात सबवे : दस किलोमीटर के इस बाइपास लाइन पर कहीं भी रेलवे गुमटी बनाने कर योजना नहीं है। सात स्थानों पर सबवे का निर्माण होगा। जबकि बलान नदी पर एनएच के पास पुल बनाया जाएगा। पुल की उंचाई से एनएच पार करने के लिए सबवे बनेगा। यानी रेलवे लाइन के नीचे से एनएच को गुजारा जाएगा। जिससे जाम की समस्या नहीं होगी।



मोहिउद्दीननगर, विद्यापतिनगर, पटोरी के लोग ट्रेन से आ सकेंगे मुख्यालय : दोनों स्टेशन के बीच बाइपास निर्माण के साथ ही दोनों स्टेशन जंक्शन स्टेशन के रुप में विकसित होगा। इससे दोनों स्टेशन पर भविष्य में लंबी दूरी की महत्वपूर्ण ट्रेनों का ठहराव भी मिलेगा। जिससे लोगो को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही इसका असर बाजार के कारोबार पर भी होगा। दोनों स्थानों के कारोबारी अपना -अपना सामन लेकर आसानी बड़ी मंडियों तक पहुंच पाएंगे। अभी लोग सड़क मार्ग से आते जाते हैं।



यात्रियों के समय की होगी बचत : सोनपुर रेल डिवीज़न के डीआरएम अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि बाइपास निर्माण के लिए सर्वे का कार्य शुरू कर दिया गया है। बाइपास निर्माण से दो रेलखंड आपस में जुड़ जाएंगे। यात्री के अलावा कारोबारियों को लाभ मिलेगा।

पुराने पोस्ट
नई पोस्ट
.

हमारे साथ सोशल मीडिया पर जुड़े . . . 👇👇👇

               

 

 

Ads Single Post 4

 

⏩ व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

◼◼ 

⏩ फेसबुक ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

 

⏩ टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

Samastipur News, Samastipur News in Hindi, Samastipur latest News, Samastipur Hindi News, Samastipur Today, Samastipur Todayt News, Samastipur Samachar, Samastipur Hindi Samachar, Samastipur Breaking News, Samastipur Nagar Nigam, Samastipur Town, Samastipur City, Samastipur Today, Samastipur News Today, Samastipur ki khabare, Samastipur Taja Samachar, Samastipur City News, Samastipur Hindi News Paper, Dalsinghsarai News, Rosera News, Patori News, Hasanpur News, Bihar News, Bihar News in Hindi, Bihar Latest News, Patna News, Bihar Today