Multani Mitti Benefits : बड़ी गुणकारी है मुल्तानी मिट्टी, जानें त्वचा के लिए क्यों और कितनी फायदेमंद हैं मुल्तानी मिट्टी ?

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) एक सदियों पुराना घटक है, जिसका इस्तेमाल ढेरों ब्यूटी बेनेफिट्स (Beauty Benefits) के लिए किया जाता है. यह त्वचा और बालों की कई समस्यांओं के लिए एक जादुई सामग्री है.





मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) एक सदियों पुराना घटक है, जिसका इस्तेमाल ढेरों ब्यूटी बेनेफिट्स (Beauty Benefits) के लिए किया जाता है. यह त्वचा और बालों की कई समस्यांओं के लिए एक जादुई सामग्री है. यह मूल रूप से एक मिट्टी है जो पानी के साथ मिश्रित होने पर एक गाढ़ा पेस्ट बन जाता है. यह मुख्य रूप से त्वचा को चमकदार बनाने और त्वचा की विभिन्न समस्याओं जैसे मुँहासे, निशान, टैनिंग, आदि को ठीक करने के लिए फेस पैक के रूप में इस्तेमाल की जाती है. यह त्वचा से अशुद्धियों, गंदगी और तेल को हटाने के लिए फायदेमंद है और साथ ही यह झुर्रियों को कम करने और एंटी एजिंग के लक्षणों को कम करने के लिए जाना जाती है. त्वचा से संबंधित समस्याओं के होने पर यह बहुत फायदेमंद है. तो आइए जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी हमारी स्किन के लिए किस तरह से और कितनी फायदेमंद है...





सूजन को कम करना :


मुल्तानी मिट्टी ठंडे और आरामदायक गुणों से भरपूर है. यह सूजन को काफी कम करती हैं और स्किन को फ्रेश रखती है और साथ ही ठंडक भी पहुंचाती है.



रक्त परिसंचरण में सुधार करना:


यह शरीर के चयापचय को बढ़ाकर रक्त परिसंचरण में सुधार करती है. बेहतर रक्त परिसंचरण (Blood Circulation) से शरीर से अनावश्यक डेड स्किन (Dead Skin) निकल जाती है.



पिग्मेंटेशन को कम करना:


कठोर जलवायु और लगातार सूर्य के संपर्क में आने से रंजकता (Pigmentation) हो सकती है. इसे नारियल पानी और चीनी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाने से त्वचा की रंजकता कम होती है.



एंटीसेप्टिक गुण:


मुल्तानी मिट्टी में कुछ एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो घाव और कटे का इलाज कर सकते हैं. बस चोटों पर इसे एक पेस्ट के रूप में लगाएं और वे कुछ ही समय में ठीक हो जाएंगे.



एलर्जी को ठीक करना:


अगर आपको कोई एलर्जी या इंफेक्शन है, तो बस थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाएं और इसे संक्रमित क्षेत्र पर लगाएं.

पुराने पोस्ट
नई पोस्ट

Ads Single Post 4

 

⏩ व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

◼◼ 

⏩ फेसबुक ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

 

⏩ टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

Samastipur News, Samastipur News in Hindi, Samastipur latest News, Samastipur Hindi News, Samastipur Today, Samastipur Todayt News, Samastipur Samachar, Samastipur Hindi Samachar, Samastipur Breaking News, Samastipur Nagar Nigam, Samastipur Town, Samastipur City, Samastipur Today, Samastipur News Today, Samastipur ki khabare, Samastipur Taja Samachar, Samastipur City News, Samastipur Hindi News Paper, Dalsinghsarai News, Rosera News, Patori News, Hasanpur News, Bihar News, Bihar News in Hindi, Bihar Latest News, Patna News, Bihar Today