WhatsApp पॉलिसी विवाद से Telegram को फायदा, एशिया में सब्सक्राइबर 50 करोड़ के पार









इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) की नई प्राइवेसी पॉलिसी के बाद लगातार हंगामा मचा हुआ है. नई पॉलिसी से गुस्साए लोग व्हाट्सऐप छोड़ कर दूसरे मैसेजिंग ऐप की ओर रुख कर रहे हैं. इस विवाद के बीच मैसेजिंग सर्विस टेलिग्राम (Telegram) को फायदा हुआ है. टेलीग्राम के सब्सक्राइबर की संख्या 50 करोड़ के पार चली गई है.


72 घंटों में जुड़े 2.5 करोड़ नए यूजर्स
टेलीग्राम ने एक बयान में बताया कि पिछले 72 घंटे में उससे 2.5 करोड़ नए यूजर जुड़े हैं. उसने कहा कि जनवरी के पहले सप्ताह में उसके कुल सब्सक्राइबर 50 करोड़ के पार चले गए और लगातार बढ़ ही रहे हैं.


हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया कि उसे भारत में कितने नये यूजर मिले हैं. उसने कहा कि उसके नए यूजरों में 38 प्रतिशत एशिया से हैं. इसके अलावा यूरोप से 27 प्रतिशत, लैटिन अमेरिका से 21 प्रतिशत और पश्चिम एशिया व उत्तरी अफ्रीका से आठ प्रतिशत नये यूजर आए हैं. सेंसर टावर के आंकड़ों के हवाले से कुछ खबरों में कहा गया है कि भारत में छह से 10 जनवरी के दौरान टेलीग्राम को 15 लाख नए डाउनलोड मिले हैं.


गौरतलब है कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा दूरसंचार बाजार और डेटा का सबसे बड़ा उपभोक्ता है. देश में 30 अक्टूबर 2020 तक कुल 117 करोड़ थे टेलीफोन कनेक्शन, जिनमें 115 करोड़ मोबाइल कनेक्शन थे.


क्या है WhatsApp की नई पॉलिसी
हाल ही में व्हाट्सऐप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है. ये प्राइवेसी पॉलिसी 8 फरवरी से लागू हो जाएगी. व्हाट्सऐप ने इसमें बताया कि वह कैसे यूजर्स के डेटा का प्रोसेस करती है और उन्हें (डेटा को) फेसबुक के साथ किस तरह से शेयर करती है. अपडेट में यह भी कहा गया कि व्हाट्सऐप की सर्विस का उपयोग जारी रखने के लिए यूजर्स को 8 फरवरी, 2021 तक नई शर्तों व नीति (New Terms and Policy) से सहमत होना होगा.



































पुराने पोस्ट
नई पोस्ट
.

हमारे साथ सोशल मीडिया पर जुड़े . . . 👇👇👇

               

 

 

Ads Single Post 4

 

⏩ व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

◼◼ 

⏩ फेसबुक ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

 

⏩ टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े : यहाँ क्लिक करे ⏪

Samastipur News, Samastipur News in Hindi, Samastipur latest News, Samastipur Hindi News, Samastipur Today, Samastipur Todayt News, Samastipur Samachar, Samastipur Hindi Samachar, Samastipur Breaking News, Samastipur Nagar Nigam, Samastipur Town, Samastipur City, Samastipur Today, Samastipur News Today, Samastipur ki khabare, Samastipur Taja Samachar, Samastipur City News, Samastipur Hindi News Paper, Dalsinghsarai News, Rosera News, Patori News, Hasanpur News, Bihar News, Bihar News in Hindi, Bihar Latest News, Patna News, Bihar Today